रीडर, आपका "हिन्दी आर्टिकल" इस ब्लॉग पर Publish करना चाहते हे तो आप हमे भेज सकते हे।BUSINESS–INVESTMENT–NEWS–CAREER–MLM –SPIRITUAL–MOTIVATIONAL STORYकैसे भेजे आपका हिन्दी आर्टिक्ल।

ADDVERTISE WITH US

Friday 20 September 2013

कैसे करे अपने दिन कि शुरुवात ?

YOUR BLOG TITLE

How-to-start-your-day
आज की इस Fast Track Life में हर इन्सान कों बहुत सरे  Competition  का सामना करना पड़ता है। बहुत सारी बाते ऐसी होती है, जो हमारे लाइफ की उर्जा (Energy) को कम कर देते है। हर इंसान के लाइफ में कुछ न कुछ ऐसी बाते हाती है, जो उसे परेशान कर सकती है, आप एक Student हो सकते है, आप एक Business Man, आप किसी Company मे एक कर्मचारी हो सकते है, आप एक Sales Man या  Marketing Executive, House Wife, unemployed या और कुछ भी सकते है।

हर इन्सान का वक्तित्व उसकी सोच का प्रतिबिम्ब होता है। इस लिए आप क्या सोच रहे है, वह बहुत  Important  है। लाइफ में आगे बढ़ने के लिए एक अच्छी सोच और उर्जा की जरुरत होती है।सोचऔर उर्जायह दोनों ही बहुत महत्व पूर्ण चीज है, इन दोनों को एक आर्टिकल में लिखा जाये तो आर्टिकल बहुत बड़ा हो जायेगा। इसलिये आज हम केवल उर्जा की बात करेंगे।

दोस्तों यहाँ उर्जा का मतलब इलेक्ट्रिक  Power नहीं है, यहाँ उर्जा का मतलब, मानशिक शक्ति है। कभी कभी, ऐसा हो सकता है, के हमारी लाइफ की उर्जा कम हो जाती है, आज हम यह सिखने की कोशिश करेंगे, के इसे कैसे बनाये रखे। हमें अपने आप को चार्ज करना पड़ेगा, जी हा मोबाइल की तरह, पर इलेक्ट्रिक  Power से नहीं।

हमें अपने को चार्ज करना पड़ेगा, अच्छी बातो से, अच्छे विचार से, अच्छे आदत से और एक अच्छे दिन से।

और एक अच्छा दिन बनाना हमारे हाथ में है। इसकी शुरुवात आप कभी भी कर सकते है। पर इससे पहेल एक बात, क्या आप भगवान  (God)  पर विश्वास करते है ? अगर हा, तो यह आप के लिए और भी आसान हो जायेगा।
आप को सुबह उठ कर सबसे पहले अपने भगवान (God)  को शुक्रिया अदा करना है। कुछ इस तरह

- हे प्रभु, मैं आप का बहुत शुक्रगुजार हु, के आप ने मुझे एक नया दिन दिया।
आपने मन को, स्वच्छ और साफ करे, गहरी सांस ले, एक शांति का माहोल, बनाये। आप एक भाग्यशाली व्यक्ति है, इसलिये आप यह सब करने जा रहे है।

- आप के पास जो भी चीजे है , उसके लिए प्रभु को धन्यवाद दे। मसलन आपने जो कपडे पहने है, आप जिस धर में रहते है, आप के परिवार के सदस्य के बारे में, आप के  Vehicle के बारे में, आप के  Job के बारे में, आप के मित्र के बारे में, आप के प्रोपर्टी के बारे मे, वह जो भी अच्छी चीज जो आप के पास है, उन सब चीजो के लिए प्रभु को धन्यवाद दे। पुरे दिल से धन्यवाद् दे।

- आपने आस पास के वातावरण को देखे, उसे महसूसे करे, और उस अच्छे दिन की तारीफ करे।

- यकीन करे के यह आप का सबसे अच्छा दिन है।
- कुछ अच्छा करने का मन बनाये, अपने रोज के काम को और अच्छा करने का संकल्प ले।

- अगर आप का कोई काम अटका हुआ है, तो उसे पुरे जोश में पूरा करने का संकल्प ले।
- अपने आप में यकीन रखे, दुनिया का कोई भी काम ऐसा नहीं है जो आप नहीं कर सकते।
 
- आप को ही उसकी शुरुवात करनी है, अच्छी बातें सोचे, अच्छे सपने देखे।

सपने!!!  जागते हुए सपने देखे। जो कुछ भी आप करना या बनना चाहते है, उसे सपनों में साकार होता देखे, उसे महसूस करे, उस सपने के हर एक पहलू को ध्यान से देखे, सपनों मे जान डाले, और ऐसा सोचे, के  जो आप को बनाना था, वह आप बन गए है।

आप के सारे सपने पुरे हो रहे है  आप मे सब कुछ करने की छमता है, आप सब कुछ कर सकते है। हर इन्सान में, यह काबिलियत होती है के अगर आप आपने आप को, सही तरह से इस्तेमाल करेतो आप दुनिया का कोई भी कम कर सकते है। आप को थोड़ी प्लानिंग के साथ काम करना पड़ेगा। पर आप में वह छमता है, आप कर सकते है।

आप को केवल, अच्छा सोचना हैअच्छी बातें करनी है।
 positive सोचे और करे। आपने लाइफ की उर्जा को बनाये रखे  


NEVER LOOSE YOUR CONFIDENCE

1 comments:

 
Copyright © . The Hindi Article - Posts · Comments